Thursday, July 18, 2024
HomeCrimeCM केजरीवाल ने किया बंटवारा, कैलाश गहलोत और राजकुमार आनंद संभालेंगे सिसोदिया-सत्येंद्र...

CM केजरीवाल ने किया बंटवारा, कैलाश गहलोत और राजकुमार आनंद संभालेंगे सिसोदिया-सत्येंद्र जैन के विभाग, जानें किसे मिली कौन सी जिम्मेदारी

देश की राजधानी दिल्ली में उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ( Manish Sisodia ) और सत्येंद्र जैन ( Satyendra Jain ) के मंत्रिमंडल से इस्तीफे के बाद अब आम आदमी पार्टी ने अब उनकी जगह दो नेताओं का चुनाव कर लिया है। इन दोनों नेताओं को जल्द ही मंत्रिमंडल में शामिल कर लिया जाएगा। इन दोनों नेताओं को नाम कैलाश गहलोत और राजकुमार आनंद हैं। इससे पहले आप प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने क्लियर कर दिया था कि सरकार के काम में किसी तरह की बाधा न आए, इसलिए दो मंत्रियों को तुरंत ही नियुक्त किया जाएगा।

किसको मिलेगा कौन सा मंत्रालय

सूत्रों के अनुसार कैलाश गहलोत के वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी, जबकि शिक्षा विभाग राजकुमार आनंद संभालेंगे। जानकारी के अनुसार आम आदमी पार्टी ने कैलाश गहलोत को वित्त मंत्रालय के साथ-साथ योजना विभाग, लोक निर्माण विभाग, शक्ति, आवास, शहरी विकास, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण और जल जैसे बड़े विभाग की जिम्मेदारी दी है। जबकि राज कुमार आनंद शिक्षा विभाग के अलावा भूमि और भवन, विजिलेंस, सेवाएं, पर्यटन, कला संस्कृति और भाषा, श्रम, रोजगार, स्वास्थ्य और इंडस्ट्रीज विभाग को संभालेंगे।

दोनों नेताओं के इस्तीफों में फंसा पेंच

वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के इस्तीफे तो जरूर स्वीकार कर लिए है। इन इस्तीफों को अभी दिल्ली के एलजी यानी उपराज्यपाल वीके सक्सेना के पास भेजा जाएगा, जिसके बाद ये होम मिनिस्ट्री से होते हुए राष्ट्रपति की स्वीकृति के लिए जाएंगे। राष्ट्रपति के अप्रूवल के बाद ये फाइल एलजी के माध्यम से होते हुए फिर से सीएम केजरीवाल के पास आएगी और तब इस्तीफों पर फाइनल मुहर लगेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments