Sunday, April 21, 2024
HomePoliticalAssembly Election 2023: कांग्रेस ने MP, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के लिए जारी...

Assembly Election 2023: कांग्रेस ने MP, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के लिए जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

ssembly Election 2023 Congress 1st Candidate List: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 144 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची रविवार को जारी कर दी। इस सूची में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ को छिंदवाड़ा से टिकट दिया गया है। विपक्ष के नेता नेता गोविंद सिंह को लहार से उम्मीदवार बनाया गया है। उधर, एक अन्य सूची में पार्टी ने तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए भी 55 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी को कोडंगल से टिकट दिया गया है।

छत्तीसगढ़ में 2018 में कांग्रेस ने 15 साल बाद सत्ता में लौटी थी छत्तीसगढ़ के लिए भी 30 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पाटन से, उपमुख्यमंत्री टीएस सिंह देव अंबिकापुर से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू को दुर्ग ग्रामीण और विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत को सक्ती और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम को कोंडागांव से टिकट दिया है। छत्तीसगढ़ में अभी कांग्रेस की सरकार है। वहीं, भाजपा मुख्य विपक्षी दल की भूमिका में है। राज्य में 2018 में हुए पिछले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने 68 सीटें जीतकर 15 साल बाद सत्ता में वापसी की थी। ऐसे में वह इस बार हर हाल में अपनी सत्ता बचाने की कोशिश करेगी।

प्रत्याशियों के नामों का फैसला केंद्रीय चुनाव समिति ने हाल ही में किया था अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने दोनों राज्यों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की। इन उम्मीदवारों के नामों का फैसला कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति ने हाल ही में कर लिया था, लेकिन पितृपक्ष की वजह से उसको जारी नहीं किया था। नवरात्र शुरू होने के बाद पार्टी ने रविवार को सूची सार्वजनिक कर दी। छत्तीसगढ़ की विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में 7 और 17 नवंबर को मतदान होंगे।

इसी तरह मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए मतदान 17 नवंबर और तेलंगाना की 119 सीटों के लिए 30 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। मध्य प्रदेश के लिए 13 अक्टूबर को कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति ने बैठक कर उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगाई थी। बैठक के बाद कमलनाथ ने कहा था कि श्राद्ध खत्म होने के साथ ही नवरात्रि के पहले दिन उम्मीदवारों की पहली सूची घोषित की जाएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments