Monday, April 15, 2024
HomePoliticalबीजेपी के कद्दावर नेता लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान, पीएम मोदी...

बीजेपी के कद्दावर नेता लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान, पीएम मोदी ने ट्वीट करके दी जानकारी

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित करने का ऐलान किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद इसकी जानकारी दी है। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण और रामललाकी प्राण प्रतिष्ठा के बाद आडवाणी जी को भारत रत्न दिए जाने से बिहार बीजेपी में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है।  

पार्टी के बिहार प्रदेश अध्यक्ष और डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने आडवाणी जी को भारत रत्न देने की घोषणा का स्वागत किया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर उन्होंने अपनी भावना का इजहार किया है। उन्होंने लाल कृष्ण आडवाणी को इसके लिए बधाई दी है। सम्राट चौधरी ने कहा है-  भाजपा के शिखर-पुरुष, शालीनता एवं सभ्यता के आदर्श, देश के पूर्व उप-प्रधानमंत्री आदरणीय श्री लाल कृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने पर उन्हें ढ़ेरों बधाई एवं शुभकामनाएं।

बिहार प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सह डिप्टी सीएम ने इसके लि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया है। सम्राट चौधरी ने कहा है कि पार्टी के अभिभावक और राम मंदिर निर्माण में अहम भूमिका निभाने वाले आडवाणी जी इस सम्मान के अधिकारी हैं। इससे पहले बिहार के पूर्व सीएम और समाजवाद के पूरोधा कहे जाने वाले कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की घोषणा की गयी।

बीपी सिंह की सरकार में उप प्रधानमंत्री और वाजपेई जी की सरकार में गृहमंत्री रहे लालकृष्ण आडवाणी ने राम मंदिर आंदोलन में प्रमुख भूमिका निभाई अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए उन्होंने पदयात्रा निकाली जिसे बिहार के तत्कालीन मुख्यमंत्री लाल यादव ने रोक दिया और आडवाणी जी को गिरफ्तार कर संयुक्त बिहार झारखंड की सीमा पर स्थित मसानजोर में कैद कर दिया राम मंदिर निर्माण के बाद भारत रत्न देने के फैसले को आडवाणी जी के लिए उपहार के तौर पर देखा जा रहा है ।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर इसकी जानकारी दी। पीएम ने कहा कि मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। पीएम ने कहा कि उन्होंने आडवामी जी बात की और इस सम्मान से सम्मानित होने पर उन्हें बधाई दी। पीएम ने कहा कि आडवाणी जी हमारे समय के सबसे सम्मानित राजनेताओं में से एक हैं। भारत के विकास में उनका योगदान अविस्मरणीय है। पीएम मोदी ने कहा कि लालकृष्ण आडवाणी की जीवन यात्रा जमीनी स्तर पर काम करने से शुरू हुई और उनका सफर उपप्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा करने तक का रहा। मोदी ने कहा कि उनका संसदीय काम हमेशा अनुकरणीय रहेगा।

बीजेपी के उत्थान में लालकृष्ण आडवाणी की भूमिका
1990 में, लालकृष्ण आडवाणी ने अयोध्या में राम मंदिर की भाजपा की मांग को लेकर राम रथ यात्रा शुरू की थी। यह यात्रा गुजरात के सोमनाथ से शुरू होकर अयोध्या पहुंची। उनकी रथयात्रा को जनसमर्थन मिला। 1991 के आम चुनावों में, राष्ट्रीय राजनीति में मामूली भूमिका निभाने वाली भाजपा संसद में कांग्रेस के बाद दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments