Sunday, April 14, 2024
HomePoliticalराजस्थान रोडवेज बसों के किराए में महिलाओं को 50 प्रतिशत की छूट,...

राजस्थान रोडवेज बसों के किराए में महिलाओं को 50 प्रतिशत की छूट, मुख्यमंत्री गहलोत ने बजट घोषणा को दी मंजूरी

जयपुर : राजस्थान में रोडवेज की साधारण बसों के किराए में महिलाओं को अब 50 प्रतिशत की छूट 1 अप्रैल 2023 से मिलेगी। 1 अप्रैल से महिलाओं को 50 प्रतिशत ही किराया देना होगा।मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार 1 अप्रैल से राजस्थान रोडवेड की बसों में महिलाओं को सिर्फ 50 प्रतिशत किराया ही देना होगा। सीएम अशोक गहलोत ने महिलाओं को राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की साधारण बसों में राज्य की सीमा में किराए में छूट सीमा में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। राजस्थान रोडवेज की साधारण बसों में छूट 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत की गई है। यह छूट  1 अप्रैल 2023 से लागू की जाएगी। साथ ही निगम की साधारण बसों के अतिरिक्त शेष श्रेणी की बसों महिलाओं को 30 प्रतिशत की छूट यथावत रहेगी। इस निर्णय राज्य सरकार को करीब 3.50 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वार्षिक वित्तीय भार पड़ेगा। बता दें, सीएम गहलोत ने बजट में घोषणा की थी।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस फ्री यात्रा का तोहफा

राजस्थान में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर 8 मार्च को रोडवेज की बसों में महिलाओं के निशुल्क यात्रा कर सकेंगे। सीएम अशोक गहलोत ने इस संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च 2023 पर महिलाएं एवं बालिकाएं राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बसों में निशुल्क यात्रा कर सकेंगी। सीएम गहलोत ने इस संबंध में  प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। प्रस्ताव के अनुसार, यह यात्रा राजस्थान की सीमा में राजस्थान रोडवेज की सभी साधारण एवं द्रुतगामी बसों में मिलेगी। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर राज्य में लगभग 8.50 लाख महिलाओं एवं बालिकाओं द्वारा यात्रा करने का अनुमान है। इस पर लगभग 7.50 करोड़ रुपये का वित्तीय भार अनुमानित है। 

बालिकाएं भी उठा सकेंगी लाभ

सरकार के फैसले के मुताबिक 8 मार्च को एयर कंडीशंड और वॉल्वो के अलावा रोडवेज की सभी साधारण और एक्सप्रेस बसों में राजस्थान बॉर्डर तक महिलाएं फ्री यात्रा फैसिलिटी का फायदा उठा सकेंगी। इस दिन वातानुकूलित और वॉल्वो बसों को छोड़कर निगम की सभी साधारण एवं द्रुतगामी बसों में राजस्थान की सीमा तक यात्रा करने वाली सभी महिलाएं और बालिकाएं इसका लाभ उठा सकेंगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments