Monday, July 15, 2024
HomeHealthयोग दिवस कार्यक्रम में लोगों के बीच पहुंच गए पीएम मोदी, कश्मीरियों...

योग दिवस कार्यक्रम में लोगों के बीच पहुंच गए पीएम मोदी, कश्मीरियों से की बात

श्रीनगर : आज दुनियाभर में 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। भारत समेत दुनियाभर के कई देशों से लोग योग करते हुए अपनी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं। वहीं लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में योग दिवस मनााय। यह कार्यक्रम डल झील के किनारे होना था। हालांकि बारिश की वजह से इसे इनडोर में आयोजित किया गया। इस बार योग दिवस का थीम है, ‘योग स्वयं और समाज के लिए।’ इस मतलब योग खुद की और समाज की भलाई के लिए है। 

श्नीनगर में आयोजित किया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम जमीनी स्तर पर और ग्रामीण इलाकों की प्रतिभागता को सुनिश्चित करने के लिए है। डल झील के किनारे शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर में पीएम मोदी इस कार्यक्रम में सात हजार लोग हिस्सा लेने वाले थे। हालांकि मौसम की वजह से कार्यक्रम को शॉर्ट करना पड़ा। बता दें कि 2014 के बाद से ही लागातार पीएम मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लीड करते आए हैं।  उन्होंने दिल्ली के कर्तव्य पथ पर योग किया था। इसके बाद चंडीगढ़, देहरादून, रांची, लखनऊ, मैसूर और यूएन हेडक्वार्टर में में भी उन्होंने योग किया। 

 स्टूडेंट्स संग पीएम मोदी ने ली सेल्फी

प्रधानमंत्री जब लोगों से बातचीत करने के लिए बाहर आए तो बारिश भी रुक गई। जब वे लोगों के बीच से गुजरे तो लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया। पंक्तियों के बीच से चलते हुए वो कई बार रुके और लोगों के अभिवादन का मुस्कुरा कर जवाब दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान कुछ युवाओं के साथ सेल्फी भी ली। श्रीनगर में सुबह हुई बारिश के बावजूद योग दिवस समारोह शानदार तरीके से मनाया गया।

CRPF ने मनाया योग दिवस

International Yoga Day Live: बिहार में गया शहर के जेल रोड स्थित केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) 159 बटालियन के प्रांगण में आज विश्व योग दिवस मनाया गया. जहां सीआरपीएफ के अधिकारियों, जवानों के साथ-साथ नारी गुंजन संस्था की महिलाएं और बच्चे भी शामिल हुये। इस मौके पर सीआरपीएफ बिहार सेक्टर की आईजी एनी अब्राहम ने कहा कि आज विश्व योग दिवस है, जो पूरे विश्व में मनाया जा रहा है। भारत में भी विभिन्न संस्थाओं में योग दिवस मनाया जा रहा है। इसी क्रम में गया शहर में स्थित सीआरपीएफ 159 बटालियन के प्रांगण में भी योग दिवस का आयोजन किया गया है, जहां सभी लोगों ने योग किया है। 

पश्चिम बंगाल में राजभवन में मनाया गया योग दिवस

 International Yoga Day Live: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी वी आनंद बोस ने शुक्रवार को अंतरारष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजभवन में स्कूली छात्रों और कई अधिकारियों के साथ योग सत्र में भाग लिया। विक्टोरिया मेमोरियल हॉल के परिसर में भी योग सत्र कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें छात्रों ने भाग लिया। पश्चिम बंगाल के कई शैक्षणिक संस्थानों में अतंरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। केंद्रीय विश्वविद्यालय विश्वभारती में रंगमंच विभाग के ‘नाट्यघर’ में आयोजित एक कार्यक्रम में कई विद्यार्थियों ने योग किया।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments