Monday, April 15, 2024
HomePoliticalभारतीय सेना के नए MGS होंगे लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह औजला, सेना...

भारतीय सेना के नए MGS होंगे लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह औजला, सेना प्रमुख अहम अधिकारियों में शामिल ..

भारतीय सेना का नया मास्टर जनरल सस्टेनेंस (MGS) चिनार कॉर्प्स कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह औजला को नियुक्त किया गया है। सेना के अधिकारियों ने बताया कि नए MGS अमरदीप सिंह औजला सेना प्रमुख के आठ अहम स्टाफ अधिकारियों में से एक होंगे। राजपूताना राइफल्स रेजिमेंट में कमीशन, औजला दिसंबर 1987 में सेना में शामिल हुए थे।

कमांडो प्रशिक्षक भी रहे हैं

कश्मीर घाटी में औजला ने तीन कार्यकालों का परिचालन कार्यकाल पूरा किया है जिनमें एक कश्मीर में कंपनी कमांडर के रूप में अपनी सेवा देना शामिल है। उन्होंने उधमपुर स्थित उत्तरी कमान मुख्यालय में आतंकवाद विरोधी अभियानों की देखरेख करने वाले मेजर जनरल के रूप में भी काम किया है। औजला कमांडो विंग, इन्फैंट्री स्कूल बेलगाम में प्रशिक्षक भी रहे हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल औजला ने निभाई कई भूमिका

साल 1987 को सेना में कमीशन प्राप्त करने वाले लेफ्टिनेंट जनरल औजला की कश्मीर में पहले तीन तैनाती हो चुकी हैं। इसमें 2016 से 2018 तक ब्रिगेडियर जनरल (ऑपरेशंस) के तौर पर तैनाती भी शामिल है, जब घाटी प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद अलगाववादियों द्वारा प्रायोजित विरोध प्रदर्शनों के दौर से गुजर रही थी। युद्ध सेवा पदक, सेना पदक और विशिष्ठ सेवा पदक से सम्मानित लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह औजला ने कश्मीर घाटी में कंपनी कमांडर (1994-2004 के बीच) के रूप में सेवा दी, साथ ही उन्होंने प्रतिष्ठित इन्फैंट्री ब्रिगेड (2013-15) और उत्तरी कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास इन्फैंट्री डिवीजन (2019-2020) की कमान भी संभाली।  

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments