Monday, July 15, 2024
HomePoliticalपूर्व प्रधानमंत्री नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, कहा- 'अब 90 साल का हो...

पूर्व प्रधानमंत्री नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, कहा- ‘अब 90 साल का हो गया हूं’

पूर्व प्रधानमंत्री एच. डी. देवेगौड़ा ने शनिवार को कहा कि वह अपनी बढ़ती उम्र को देखते हुए आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। जनता दल (सेक्युलर) के संरक्षक देवेगौड़ा (90) ने कहा कि वह चुनाव में उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगे। देवेगौड़ा ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मैं चुनाव नहीं लड़ रहा हूं। मैं अब 90 साल का हो गया हूं। हमें जो भी सीट मिलेंगी, जहां भी जरूरी होगा, मैं वहां जाऊंगा। मेरी स्मरण शक्ति ठीक है और मैं चुनाव में प्रचार करूंगा।”

जेडीएस की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष एच. डी. कुमारस्वामी के लोकसभा चुनाव लड़ने के संबंध में पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी तक इस संबंध में कोई निर्णय नहीं लिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जो कहेंगे उसका पालन किया जायेगा। देवेगौड़ा ने अयोध्या में राम मंदिर ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह से पहले 11 दिन का विशेष अनुष्ठान करने के लिए मोदी की प्रशंसा की। पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि वह 22 जनवरी को अपनी पत्नी चेन्नम्मा के साथ प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे।

देवेगौड़ा के बेटे कुमारस्वामी की नई दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा से मुलाकात के बाद जेडीएस पिछले साल सितंबर में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल हो गई थी। दोनों दलों ने कहा है कि वे कर्नाटक में आगामी लोकसभा चुनाव एक साथ मिलकर लड़ेंगे। पिछले साल मई में 224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा के चुनाव में, जेडीएस का प्रदर्शन खराब रहा था और इसने केवल 19 सीट पर जीत दर्ज की थी। कांग्रेस को 135 और भाजपा को 66 सीट हासिल हुई थी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments