Friday, July 19, 2024
HomePoliticalपाली के तीन रेल स्टेशनों का 56.6 करोड़ से होगा पुनर्विकास, सांसद...

पाली के तीन रेल स्टेशनों का 56.6 करोड़ से होगा पुनर्विकास, सांसद चौधरी की पहल रंग लाई

पाली। पाली के तीन रेल स्टेशनों का आधुनिक तरीके से विकास होगा। सांसद एवं पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री पीपी चौधरी के प्रयासों से पाली के मारवाड़ जंक्शन, फालना एवं सोजत रोड रेल स्टेशन का विकास किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसकी आधार शिला रविवार सुबह दिल्ली से रखेंगे। सांसद चौधरी ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत 6 अगस्त को देशभर के 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की ई-आधारशिला रखेंगे। इसके तहत राजस्थान के 55 रेलवे स्टेशनों का भी शिलान्यास करेंगे, जिसमें पाली के 3 स्टेशन भी शामिल है। यह इस योजना का प्रथम चरण है। बाकी शामिल हुए स्टेशनों का द्वितीय चरण में शिलान्यास जल्द ही किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि देश को आजाद हुए 75 साल से ज्यादा हो गए हैं। इन 75 साल में देश में काफी कुछ बदल गया है। देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा हैं। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व हमारा भारत दुनियाभर में अपनी अलग ही पहचान बना रहा है। इस विकास की रफ्तार में भारतीय रेलवे में विकास और बदलाव की क्रांति देखने को मिल रही है। यह आयोजन एक इतिहास रचेगा। सांसद चौधरी स्वयं मारवाड़ जंक्शन रेलवे स्टेशन पर आयोजित वर्चुअल शिलान्यास समारोह में शामिल होंगे। वहीं फालना स्टेशन पर विधायक पुष्पेंद्र सिंह राणावत और सोजत रोड स्टेशन पर विधायक शोभा चौहान की उपस्थिति में आयोजन होगा। रेलवे की ओर से सारी तैयारियां कर ली गई है और प्रत्येक स्टेशन पर नोडल ऑफिसर भी नियुक्त कर दिए गए है।


56.6 करोड़ होंगे खर्च , सांसद चौधरी ने बताया कि मारवाड़ जंक्शन, फ़ालना और सोजत रोड स्टेशन के पुनर्विकास पर 56.6 करोड़ की राशि खर्च होगी। इसमें से 17.8 करोड़ मारवाड़ जंक्शन, 21.2 करोड़ सोजत रोड एवं फ़ालना पर 17.6 करोड़ की राशि से आधुनिकीकरण होगा। सांसद चौधरी ने कहा कि स्टेशनों के कायाकल्प से पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। लोगों को आने-जाने में सुविधा होगी। स्वच्छ और आधुनिक रेलवे स्टेशनों से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे, इससे आर्थिक और सामाजिक विकास भी होगा। इन रेलवे स्टेशनों पर लैंडस्केप के साथ सर्कुलेटिंग एरिया का विकास, अलग-अलग प्रवेश और निकास द्वार, टू व्हीलर फोर व्हीलर और ऑटो रिक्शा के लिए अलग-अलग पार्किंग सुविधा, यात्री क्षमता के अनुसार पर्याप्त क्षेत्र में प्रवेश हॉल का निर्माण, कोच इंडिकेशन बोर्ड का प्रावधान, वेटिंग रूम, स्टेशन बिल्डिंग के आंतरिक और बाहरी भाग में उत्कृष्ट साज-सज्जा, स्थानीय लोक कला से निर्माण, नए प्लेटफार्म शेल्टर, दिव्यांगजन अनुकूल सुविधाएं, बेहतर साइनेज की सुविधा, 12 मीटर चौड़ाई के फुट ओवर ब्रिज समेत अन्य सुविधाएं विकसित की जाएंगी।


वहीं स्टेशनों पर आगमन और प्रस्थान प्लाजा, एग्जीक्यूटिव लाउंज, कॉनकोर्स एरिया, लिफ्ट और एस्केलेटर, फूड कोर्ट, शॉपिंग मॉल, कैफेटेरिया, प्ले एरिया, ग्रीन बिल्डिंग, नवीकरणीय ऊर्जा, कचरे के प्रसंस्करण, वर्षा जल संचयन, बैगेज स्कैनर, कोच इंडिकेशन बोर्ड, दिव्यांगजन अनुकूल सुविधाओं समेत आधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। सांसद चौधरी ने प्रधानमंत्री और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के प्रति अपना आभार जताया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments