Saturday, April 13, 2024
HomePoliticalजो बाइडेन ने पीएम मोदी से मांगा ऑटो ग्राफ, कहा – अमेरिका...

जो बाइडेन ने पीएम मोदी से मांगा ऑटो ग्राफ, कहा – अमेरिका में लोग आपके दीवाने हैं

जापान के हिरोशिमा में आज क्वाड देशों की बैठक हुई। इस बैठक में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खूब तारीफ की है। साथ ही उन्होंने ऑटोग्राफ भी मांगा। इससे पहले भी कई मौके पर वह उनकी तारीफ कर चुके हैं। शनिवार को को जी-7 की बैठक के दौरान वह पीएम मोदी की कुर्सी तक पहुंचे थे। प्रधानमंत्री मोदी ने भी उन्हें गले लगाया। 

जापान के बाद अब अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में भी पीएम मोदी का डंका बज रहा है। ऑस्ट्रेलिया के पीएम अल्बनीज और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन दोनों ही नेता पीएम मोदी के दौरे को लेकर डिमांड से घिर गये हैं। पीएम मोदी की ग्लोबल इमेज के आगे ऑस्ट्रेलिया के पीएम अल्बनीज जहां नतमस्तक हैं तो वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पीएम मोदी का ऑटोग्राफ मांग रहे हैं। ऑटोग्राफ लेने के साथ-साथ बायडेन ने मोदी के सामने अपनी परेशानी भी बताई और कहा कि पीएम मोदी और उनका कार्यक्रम उनके लिए बड़ी समस्या बन गया है।

गौरतलब है कि अगले महीने 22 जून को अमेरिका में जो बाइडेन और पीएम मोदी की मुलाकात होनी है। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लोगों में इतना जोश है कि वो सीधे राष्ट्रपति बाइडेन से भी सिफारिश करने से भी गुरेज नहीं कर रहे हैं। पीएम मोदी को अगले महीने अमेरिकी दौरे पर जाना है, जिस दौरान बायडेन उन्हें डिनर पर बुलाएंगे। बायडेन ने पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान कहा कि ये डिनर उनके लिए सिरदर्द बन गया है। इस डिनर में शामिल होने के लिए उनके पास ऐसे ऐसे लोगों के फोन आ रहे हैं जिन्हें वो जानते भी नहीं हैं। बायडेन ने कहा कि उनके पास टिकट कम पड़ गए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपनी समस्या बताने के बाद मोदी से ये भी कहा कि वो मजाक नहीं कर रहे हैं, आप हमारी टीम से पूछ सकते हैं।

“मिस्टर प्राइम मिनिस्टर… आप बहुत लोकप्रिय”
जो बाइडेन ने पीएम मोदी से कहा, “आप दिखा रहे हैं कि लोकतंत्र मायने रखता है। आप मेरे लिए एक वास्तविक समस्या पैदा कर रहे हैं। अगले महीने हम वाशिंगटन में आपके लिए रात्रि भोज करेंगे। इसमें पूरे देश से हर कोई आना चाहता है। मेरे पास टिकट खत्म हो गए हैं। आपको लगता है कि मैं मजाक कर रहा हूं तो मेरी टीम से पूछ सकते हैं। मुझे ऐसे लोगों के फोन आ रहे हैं जिनके बारे में मैंने पहले कभी नहीं सुना। फिल्म अभिनेता से लेकर रिश्तेदार तक सभी आपसे मिलना चाहते हैं। आप बहुत लोकप्रिय हैं।” बाइडेन ने कहा, “मिस्टर प्राइम मिनिस्टर, आपने हर चीज पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है, हम QUAD में जो भी कर रहे हैं उसपर भी। आपने जलवायु में एक मौलिक बदलाव भी किया है। इंडो-पैसिफिक में आपका प्रभाव है। आप एक बदलाव बना रहे हैं।”

ऑस्ट्रेलिया सरकार भी पीएम मोदी की फैन
वहीं 23 मई को पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया पहुंच रहे हैं। सिडनी में पीएम मोदी का एक कार्यक्रम है, जिसमें 20 हजार लोग शामिल होंगे। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के पीएम अल्बनीज इस बात से परेशान हैं कि क्षमता से ज्यादा लोगों की रिक्ववेस्ट आ रही है। ऑस्ट्रेलिया के लोग पीएम मोदी को सुनने के लिए स्टेडियम आना चाहते हैं। लेकिन सरकार इतने लोगों के लिए इंतजाम नहीं कर पा रही है। हालात ऐसे हो गए हैं कि ऑस्ट्रेलिया में सिडनी का हैरिस पार्क इलाका अब लिटिल इंडिया बन गया है। यहां भारत और भारतीयों का प्रभाव इस कदर है कि ऑस्ट्रेलिया सरकार भी पीएम मोदी की फैन हो गई है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments