Sunday, April 21, 2024
HomeCrimeजम्मू-कश्मीर के पुंछ में सेना के वाहन पर आतंकी हमले की जांच...

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में सेना के वाहन पर आतंकी हमले की जांच करेगी NIA, पांच जवान हुए हैं शहीद, बारिश और धुंध का उठाया फायदा

जम्मू कश्मीर के पुंछ में 20 अप्रैल को सेना के गाड़ी पर हुए आतंकी हमले में राष्ट्रीय राइफल्स के पांच जवान शहीद हो गए। जी-20 की शिखर बैठक के बीच हुए आतंकियों ने इस हमले के जरिए भारतीय एजेंसियों को कड़ी चुनौती दी है। इस हमले की जांच राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी ( NIA) करेगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पुंछ हमले की जांच के लिए एनआईए की टीम जम्मू कश्मीर जा सकती है। टीम घटनास्थल का दौरा कर जरूरी फैक्ट जमा करेगी। गुरुवार 20 अप्रैल दोपहर बाद करीब तीन बजे जम्मू कश्मीर के पुंछ में सेना के एक वाहन में अचानक आग लगी। शुरुआती जानकारी के अनुसार इस घटना में भारत के चार जवानों के शहीद होने की बात सामने आई। पहले यह एक हादसा लगा। लेकिन बाद में सेना की छानबीन के बाद कुछ और कहानी सामने आई।

पुंछ आतंकी हमले में शहीद हुए पांचों जवानों की पहचान आई सामने

गुरुवार रात सेना ने पुंछ आतंकी हमले में शहीद हुए पांचों जवानों की पहचान सार्वजनिक की। इस हमले में शहीद हुए पांच जवानों में से चार पंजाब के और एक ओड़िशा के रहने वाले थे। शहीदों की पहचान लांस नायक देबाशीष बसवाल, लांस नायक कुलवंत सिंह, सिपाही हरकिशन सिंह, सिपाही सेवक सिंह और हवलदार मनदीप सिंह के तौर पर हुई है। लांस नायक देबाशीष बसवाल उड़ीसा के रहने वाले हैं, जबकि अन्य 4 शहीद पंजाब के निवासी हैं।

भीमबेर गली और पुंछ रोड पर हुआ था आतंकी हमला

सेना की ओर से जारी बयान के अनुसार हमला दोपहर 3 बजे हुआ, जब सेना का ट्रक राजौरी सेक्टर में भीमबेर गली और पुंछ के बीच चल रहा था। बताया गया कि सेना के जवान ट्रक से सब्जी और अन्य जरूरी सामान लेने गए थे। इसी दौरान सेना के ट्रक पर आतंकियों ने हमला किया था।

जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े आतंकी संगठन PAFF ने ली जिम्मेदारी

इस हमले की जिम्मेदारी PAFF नामक आतंकी संगठन ने ली है। PAFF का पूरा नाम पीपल्स एंटी फासिस्ट फ्रंट (People’s Anti-Fascist Front) है। पीपुल्स एंटी फासिस्ट फ्रंट (PAFF) जम्मू-कश्मीर में खासा सक्रिय है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पीपुल्स एंटी फासिस्ट फ्रंट पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (JeM) से जुड़ा है। इसी साल जनवरी में गृह मंत्रालय ने इस संगठन पर नकेल कसते हुए इसे बैन किया था।

गोलीबारी और सेना के वाहन पर ग्रेनेड भी फेंके

गुरुवार शाम सेना की ओर से दिए गए बयान में कहा गया कि पुंछ में सेना के वाहन पर आतंकी हमला किया गया था। आतंकियों ने सेना के वाहन पर गोलीबारी की। साथ ही ग्रेनेड भी फेंके। जिससे वाहन में आग लगी और राष्ट्रीय राइफल्स के पांच जवान शहीद हो गए। आतंकी हमले की पुष्टि के बाद सेना इलाके में सर्च ऑपरेशन चला रही है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments