Monday, July 15, 2024
HomeLifestyleचांद पर खरीद ली 1 एकड़ जमीन: चंद्रयान लांचिंग के समय देखा...

चांद पर खरीद ली 1 एकड़ जमीन: चंद्रयान लांचिंग के समय देखा सपना लैंडिंग से पहले पूरा करने की थी जिद्द

चंद्रयान-3 की चांद पर सफल लैंडिंग के बाद से देश जश्न में मना रहा है। हर देशवासी को इस सफलता पर गर्व महसूस कर रहा है। लेकिन, चंद्रयान के चांद पर लैंड होते ही राजस्थान की रहने वाली मीना बिश्नोई और उनके परिवार की खुशी दोगुनी हो गई। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि मीना ने चंद्रयान की लैंडिंग से 3 दिन पहले 19 अगस्त को चांद पर जमीन खरीदी थी। ये जमीन उन्होंने अपनी दो बेटियों के लिए खरीदी है।   

दरअसल, चांद पर जमीन खरीदने वालों में अब जोधपुर एम्स की नर्सिंग ऑफिसर मीना बिश्नोई भी शामिल हो गईं हैं। मीना ने चांद के ‘लेक ऑफ हैपिनेस’ इलाके में एक एकड़ जमीन खरीदी है। ये जमीन उन्होंने अपनी दो बेटियों पीहू और नीनु के लिए खरीदी है। मीना कहती हैं कि मेरी दो बेटियां हैं। बेटियां बेटों से कम नहीं होती हैं। उन्होंने कहा मैं लोगों से अपील करती हूं कि वे बेटियों को खूब पढ़ाएं और उन्हें आगे बढ़ाएं। लड़की पैदा होने पर किसी भी माता-पिता को दुखी नहीं होना चाहिए। उन्हें बेटों जैसा प्यार देना चाहिए और सही सलाह देकर आगे बढ़ाना चाहिए। 

मीना कहती हैं कि मेरे पिता मेरी परवरिश इसी तरह की है। मुझे उन पर गर्व है। उन्हीं के कारण गांव की साधारण लड़की होते हुए भी मैं एम्स जैसे संस्थान में नौकरी कर अपने और अपने पिताजी के सपनों को पूरा कर रही हूं। मैंने अपनी बेटियों को चांद पर जमीन देकर एक टुकड़ा तोहफे में दिया है। मैं अपने पापा की तरह उनकी परवरिश करूंगी और उन्हें इनता शिक्षित करूंगी वे एक दिन चांद पर जाएं।  

बताया जा रहा है कि मीना राजस्थान की पहली महिला हैं जिन्होंने चांद पर जमीन ली है। इससे पहले चांद पर जमीन लेने वालों में सुशांत सिंह राजपूत, शाहरुख खान, बिजनेसमैन राजीव बागड़ी समेत कई भारतीय शामिल हैं। हालांकि, शाहरुख खान ने चांद पर खुद जमीन नहीं खरीदी है। विदेश में रहने वाली उनकी एक महिला फैन ने ये जमीन उन्हें तोहफे में दी है। 

चांद पर जमीन, धरती पर रजिस्ट्री


बतादें कि लंबे समय से चांद पर जीवन की संभावनाओं पर चर्चा हो रही है। चंद्रयान-3 की सफलता के बाद एक बार फिर इस चर्चा ने जोर पकड़ लिया है। चांद पर जमीन खरीदने के लिए ‘द इंटरनेशनल लूनर लैंड रजिस्ट्री’ नाम की कंपनी धरती पर रजिस्ट्री रहकर कराती है। यहां एक एकड़ जमीन की कीमत करीब 3 हजार रुपये में ली जा सकती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments