Sunday, April 21, 2024
HomePoliticalगीता प्रेस ट्रस्ट नहीं बल्कि मन्दिर है,वन्दे भारत ट्रेन को हरी झंडी...

गीता प्रेस ट्रस्ट नहीं बल्कि मन्दिर है,वन्दे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया रवाना

लखनऊ। सनातन साहित्य के प्रकाशन की वैश्विक ख्याति वाली संस्था गीता प्रेस के शताब्दी वर्ष के समापन समारोह में भाग लेने के लिए आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ऐतिहासिक स्वागत करने को गोरक्षनगरी पूरी तरह से तैयार और बेकरार है। गीता प्रेस पहुंचकर पीएम मोदी एक नया इतिहास भी रचेंगे। किसी भी प्रधानमंत्री का यह गीता प्रेस में प्रथम आगमन होगा। गोरखपुर दौरे पर पीएम मोदी रेलवे स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। साथ ही उनके द्वारा 693 करोड़ रुपये की लागत वाली रेलवे स्टेशन रिमॉडलिंग परियोजना का भी शिलान्यास किया जाएगा।

प्रधानमंत्री शुक्रवार (7 जुलाई) को दोपहर बाद गोरखपुर आएंगे। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनकी अगवानी के लिए पहले से गोरखपुर में रहेंगे। गोरखपुर आगमन पर मुख्यमंत्री सबसे पहले गीता प्रेस पहुंचेंगे। यहां आयोजित शताब्दी वर्ष के समापन समारोह में वह बतौर मुख्य अतिथि सम्मिलित होंगे। पीएम मोदी गीता प्रेस में राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री के साथ लीलाचित्र मंदिर का अवलोकन करेंगे। साथ ही उनके हाथों श्री शिव महापुराण के आर्ट पेपर पर प्रकाशित रंगीन चित्रमय विशिष्ट अंक का विमोचन भी होगा।

गीता प्रेस के कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी गोरखपुर रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे। यहां वह वाया अयोध्या गोरखपुर से लखनऊ तक चलने वाली तीव्र गति व अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। प्रधानमंत्री रेलवे स्टेशन के कायाकल्प वाली रिमॉडलिंग परियोजना का भी शिलान्यास करेंगे। रिमॉडलिंग का यह प्रोजेक्ट हाईटेक आधुनिकता और विरासत का संगम बनेगा। 693 करोड़ रुपये की इस परियोजना की पूर्णता के बाद गोरखनाथ मंदिर, गीता प्रेस का अक्स लिए स्टेशन का यह भवन अंदर एयरपोर्ट और शॉपिंग मॉल जैसी सुविधाओं से युक्त होगा।

पीएम की अगवानी को योगी ने गोरखपुर में डेरा डाला

गुरु गोरखनाथ की साधनास्थली गोरखपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भव्य अगवानी के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनके आगमन के एक दिन पूर्व ही डेरा डाल दिया है। गीता प्रेस व रेलवे स्टेशन पर होने वाले समारोह के कार्यक्रम स्थलों पर जाकर मुख्यमंत्री ने सघन मुआयना किया। मुख्यमंत्री उसी रास्ते से रेलवे स्टेशन पहुंचे जिस रास्ते कल शुक्रवार को प्रधानमंत्री को जाना है। रूट का हाल जानते हुए वह स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर गए। यहां रेलवे व प्रशासन के अफसरों से अब तक हुई तैयारियों की विस्तार से जानकारी ली। सीएम ने इस दौरान अधिकारियों को निर्देशित किया है दोनों स्थानों के समारोह यादगार और उपलब्धियों से पूर्ण होंगे इसलिए इसे भव्य व ऐतिहासिक बनाने में सभी को पूरे मनोयोग से जुटना है। उन्होंने कहा कि पीएम के आगमन से जुड़ी तैयारियों में कहीं भी कोई चूक नहीं होनी चाहिए।

घर-घर बढ़ रही सनातन धर्म की संस्कृति

गीता प्रेस ने घर-घर में सनातन धर्म की संस्कृति को आगे बढ़ाया है। जिस तरह गीता प्रेस की पुस्तकों ने छाप छोड़ी है उसके हर शब्दों में एक अलग विरासत छिपी है। ये गीता प्रेस लोगों को जोड़ने का कार्य कर रही है.कार्यक्रम के बाद पीएम का रोड शो भी हुआ जहां लोगों ने पूष्प वर्षा कर उनका स्वागत किया।

वंदेभारत ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री गीता प्रेस कार्यक्रम के बाद सीधे गोरखपुर रेलवे स्टेशन पहुंचे ,जहां उन्होंने वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। साथ ही नए स्टेशन की नींव भी रखेंगे। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर स्टेशन की तस्वीर साझा की थी जिसपर काफी प्रतिक्रिया मिली लोगों ने कहा कि क्या ऐसा सम्भव है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments