Sunday, April 21, 2024
HomePoliticalक्या राजनीति से संन्यास ले रही हैं सोनिया गांधी? कांग्रेस महाधिवेशन में...

क्या राजनीति से संन्यास ले रही हैं सोनिया गांधी? कांग्रेस महाधिवेशन में दिया संकेत

नई दिल्ली। रायपुर अधिवेशन के दौरान कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने राजनीति से संन्यास लेने के संकेत दे दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने आगामी लोकसभा चुनाव भी नहीं लड़ने की बात कही है। उन्होंने कहा कि 2004 और 2009 के चुनाव में संप्रग की जीत ने मुझे व्यक्तिगत तौर पर संतुष्टि दी थी और मुझे इस बात की भी खुशी है कि भारत जोड़ो यात्रा अंंतिम पड़ाव पर पहुंच गई। मुझे विश्वास है कि आगामी लोकसभा चुनाव से पूर्व यह यात्रा के लिए कांग्रेस के लिए अहम मोड़ साबित होगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस इस समय सबसे चुनौतीपूर्ण समय से गुजर रही है।

उन्होंने केंद्र पर हमला बोलते हुए कहा कि बीजेपी-आरएसएस ने देश की हर संंवैधानिक संस्था पर कब्जा कर रखा है। यही नहीं, कुछ व्यापारियों के हितों की खातिर मौजूदा सरकार द्वारा आर्थिक तबाही मचाई जा रही है, लेकिन हम इन लोगों की तनाशाही के आगे झुकने वाले नहीं हैं। सोनिया ने आगे कहा कि भारत के लोग समानता और सहिष्ण और सद्भाव चाहते हैं, लेकिन मौजूदा सरकार इन तीनों के खिलाफ ही काम कर रही है।

बता दें कि आगामी लोकसभा चुनाव से पूर्व खुद को जमीनी तौर पर मजबूत करने की दिशा में कांग्रेस हर मुमकिन कोशिश कर रही है। इसी कड़ी में रायपुर अधिवेशन आहुत किया गया है। जिसमें देशभर से 15 हजार से भी अधिक कार्यकर्ताओं ने शिरकत की है। इस अधिवेशन में आगामी लोकसभा सहित विभिन्न राज्यों के नियत विधानसभा चुनाव से पूर्व पार्टी अपने जीत का रोडमैप खींच कर उसे जीवंत करने की दिशा में काम कर रही है। बहरहाल, अब आगामी दिनों में पार्टी खुद को सियासी मोर्चे पर मजबूत करने की दिशा में क्या कुछ कदम उठाती है। इस पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी। ध्यान रहे कि बीते गुरुवार को रायपुर अधिवेशन में ही शिरकत करने के दौरान कांग्रेस नेता पवन खेड़ा को पीएम मोदी के पिता के नाम पर अपमानजनक टिप्पणी करने के संदर्भ में असम पुलिस की अनुशंसा पर गिरफ्तार कर लिया गया था। जिसके बाद उन्हें हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक का सफर तय करना पड़ा था। हालांकि, बाद में सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें अंतरिम जमानत दे दी। इस बीच वे नियमित जमानत याचिका के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकते हैं।

हालांकि, अब आगामी बुधवार को मामले पर सुवनाई होगी। उधर, पवन खेड़ा की गिरफ्तारी के बाद कांग्रेस नेता ने विरोध प्रदर्शन किया था। यही नहीं, कई नेता ने विरोध में ‘मोदी तेरी कब्र खुदेगी’ जैसे शर्मनाक नारे भी लगाए थे, जिस पर शिलॉन्ग में जनसभा को संबोधित करने के क्रम में प्रधानमंत्री ने जमकर प्रहार किया। उन्होंने कांग्रेस का नाम लिए बगैर कहा कि यह लोग कह रहे हैं कि मोदी तेरी कब्र खुदेगी, लेकिन देश कह रहा है कि मोदी तेरा कमल खिलेगा। बता दें कि आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पीएम मोदी चुनाव प्रचार करने मेघालय पहुंचे थे, जहां उन्होंने मुख्तलिफ मसलों का जिक्र कर कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। बहरहाल, पूरे मसले को लेकर दोनों की दलों के बीच जमकर वार चल रहे हैं। अब ऐसी सूरत में यह पूरा माजरा आगामी दिनों में क्या रुख अख्तियार करता है। इस पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments