Monday, April 15, 2024
HomeAstrologyईद-उल-अजहा पीएम मोदी ने देशवासियों को दी बकरीद की शुभकामनाएं ट्वीट कर...

ईद-उल-अजहा पीएम मोदी ने देशवासियों को दी बकरीद की शुभकामनाएं ट्वीट कर कहा ये, राष्ट्रपति मुर्मू, राहुल गांधी ने भी कहा-ईद मुबारक

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को देशवासियों को ईद-उल-अजहा (Eid al-Adha)/बकरीद की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि यह दिन आप सभी के लिए सुख और समृद्धि लाए। साथ ही हमारे समाज में एकजुटता और सद्भाव की भावना को भी कायम रखे। ईद मुबारक।”

पीएम ने कुवैत के नेताओं को दी शुभकामनाएं
वहीं, पीएम मोदी ने ईद उल-अजहा (Eid al-Adha) के मौके पर कुवैत के नेताओं और वहां के लोगों को भी शुभकामनाएं दीं। कुवैद के आमिर शेख नवाफ, कुवैद के क्राउन प्रिंस शेख मिशाल, कुवैत के प्रधानमंत्री शेख अहमद नवाफ और कुवैत के नागरिकों को शुभकामनाएं दीं। कुवैत में भारतीय दूतावास ने कहा कि प्रधानमंत्री ने ईद उल अजहा के पवित्र त्योहार पर शुभकामनाएं दीं। दूतावास ने कहा कि पीएम ने कहा कि यह पवित्र त्योहार भारत में लाखों मुसलमानों द्वारा मनाया जाता है। यह हमें त्याग, करुणा और भाईचारे के मूल्यों की याद दिलाता है, जो एक शांतिपूर्ण और समावेशी दुनिया के निर्माण के लिए आवश्यक हैं, जिसकी हम सभी इच्छा रखते हैं।

पीएम मोदी ने शेख हसीना को दी शुभकामनाएं
इसके साथ ही पीएम मोदी ने बुधवार को ईद-उल-अजहा के पवित्र त्योहार के मौके पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह पवित्र त्योहार भारत और बांग्लादेश के लोगों को और भी करीब लाएगा।

बांग्लादेश में भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया
पीएम नरेंद्र मोदी ने ईद उल अजह के पवित्र त्योहार के अवसर पर पीएम शेख हसीना और बांग्लादेश के लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं। अपने संदेश में, पीएम ने विश्वास जताया कि यह पवित्र त्योहार भारत और बांग्लादेश के लोगों को और भी करीब लाएगा। बता दें कि ईद उल अजहा को बलिदान के त्योहार के रूप में मनाया जाता है। ये दिन दुनिया भर के मुसलमानों के लिए महत्वपूर्ण धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व रखता है। यह इस्लामिक कैलेंडर के आखिरी महीने ज़ुल-हिज्जा के 10वें दिन पड़ता है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी देशवासियों को ईद की मुबारकबाद दी। उन्होंने कहा, “ईद-उल-अजहा के अवसर पर, मैं सभी साथी नागरिकों, विशेष रूप से भारत और विदेशों में रहने वाले हमारे मुस्लिम भाइयों और बहनों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देती हूं।” राष्ट्रपति मुर्मू ने सभी से समाज में भाईचारा और सद्भाव फैलाने की दिशा में काम करने का संकल्प लेने को भी कहा।

साथ ही कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और नेता राहुल गांधी ने भी देश के लोगों को ईद के अवसर पर बधाई दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “ईद मुबारक! यह शुभ अवसर सभी के लिए शांति, समृद्धि और खुशहाली लाए।” उधर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने भी मुबारकबाद दी है।

केजरीवाल ने हिंदी में ट्वीट किया, “समस्त देशवासियों को ईद-उल-अज़हा की हार्दिक शुभकामनाएं। यह त्यौहार आपके जीवन में ढेर सारी प्रगति लेकर आये, आप सदैव सुखी, स्वस्थ एवं समृद्ध रहें।” वहीं, उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने लिखा, “कुर्बानी के त्योहार ईद-उल-अजहा की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं… यह त्योहार आपके जीवन में खुशियां, दिलों में प्यार और देश में शांति लाए।”

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया चामराजपेट के ईदगाह मैदान में सामूहिक प्रार्थना में शामिल हुए और उन्होंने कहा, “हम यहां लोगों के लिए शांति और सद्भाव के लिए प्रार्थना करने आए हैं। कुछ ताकतें हैं जो सांप्रदायिक तनाव और दुश्मनी पैदा करना चाहती हैं। हमें उन्हें महत्व नहीं देना है, हमें शांति के लिए काम करना होगा। “

बता दें कि पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने पंजा शरीफ़ दरगाह, कश्मीरी गेट में नमाज़ अदा की तो वहीं, भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने बिहार के सुपौल में नमाज अदा की। उधर, डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के प्रमुख गुलाम नबी आजाद ने दिल्ली में नमाज अदा की। 

ईद-उल-अजहा यानी बकरीद आज देशभर में मनाई जा रही है। इस्लामी मान्यता के अनुसार, पैगंबर हज़रत इब्राहिम अपने बेटे हज़रत इस्माइल को इसी दिन अल्लाह के हुक्म पर खुदा की राह में कुर्बान करने जा रहे थे, तो अल्लाह ने उनके बेटे इस्माइल को जीवनदान दे दिया। इसी की याद में यह त्योहार मनाया जाता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments