Monday, July 15, 2024
HomeCrimeअनुराग ठाकुर से मिले पहलवान, 15 जून तक नहीं होगा आंदोलन, जानिए...

अनुराग ठाकुर से मिले पहलवान, 15 जून तक नहीं होगा आंदोलन, जानिए खेल मंत्री के साथ किस बात पर बनी सहमति

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ खिलाड़ियों की बैठक खत्म हो गई है। ये मीटिंग लगभग साढ़े पांच घंटे चली।केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ घंटों चली बैठक में शामिल होने के बाद प्रदर्शनकारी पहलवानों ने कहा कि सरकार ने उन्हें WFI प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ जांच का स्टेटस 15 जून तक देने का आश्वासन दिया है। वहीं बैठक के बाद अनुराग ठाकुर ने कहा कि मैंने खिलाड़ियों को बातचीत के लिए न्योता दिया था, सकारात्मक बातचीत हुई है।

पहलवानों ने दिया बयान

दूसरी तरफ बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक ने कहा कि हमारी सरकार से कुछ मुद्दों पर बात हुई है। वो इस बात पर सहमत हुए हैं कि खिलाड़ियों के ऊपर जितने केस हुए हैं वो सब हटाए जायेंगे। हमारी कुछ मांगों को सरकार की ओर से माना गया है, लेकिन अभी और भी मांगे हैं जिसपर हमारा सरकार से मतभेद है। हमें उम्मीद है जल्द ही वो बातें भी मान ली जायेंगी। उन्होंने कहा कि हमने कुछ मुद्दों पर चर्चा की थी। पुलिस की जांच 15 जून तक पूरी हो जानी चाहिए और मंत्री ने हमसे तब तक विरोध प्रदर्शन नहीं करने का अनुरोध किया है। उन्होंने ये भी कहा कि महिला पहलवानों की सुरक्षा का भी ध्यान रखा जाएगा। खिलाड़ियों के मुताबिक, आंदोलन खत्म नहीं हुआ है।

आंदोलन की अगुआई कर रहे पहलवानों में शामिल विनेश फोगाट बैठक में शामिल नहीं हुई। वह हरियाणा के अपने गांव बलाली में एक पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में शामिल हुईं। हालांकि उन्होंने ट्वीट कर कहा, “सारे पत्थर नहीं होते हैं मलामत का निशां, वो भी पत्थर है जो मंजिल का निशां देता है।” इस बैठक में टोक्यो ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया, रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक और उनके पहलवान पति सत्यव्रत कादियान ने हिस्सा लिया। पहलवानों का समर्थन कर रहे किसान नेता राकेश टिकैत ने भी बैठक में हिस्सा नहीं लिया।

दूसरी बार किया था आमंत्रित

बताते चलें, विरोध करने वाले पहलवानों को गृह मंत्री अमित शाह से मिलने के बाद सरकार ने दूसरी बार आमंत्रित किया था। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और सत्यव्रत कादियान बातचीत के लिए पहुंचे थे। एक दिन पहले मंगलवार को केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने पहलवानों को बातचीत का आमंत्रण भेजा था। अनुराग ठाकुर ने ट्वीट कर लिखा, सरकार पहलवानों से चर्चा के लिए इच्छुक है। मैंने एक बार फिर पहलवानों को बातचीत के लिए बुलाया है।

सरकार के बुलावे पर साक्षी मलिक की प्रतिक्रिया

इससे पहले, पहलवान साक्षी मलिक ने अनुराग ठाकुर के निमंत्रण पर अपनी प्रतिक्रिया दी थी। साक्षी साक्षी मलिक ने कहा कि सरकार की तरफ से मिले प्रस्ताव पर हम अपने वरिष्ठों और समर्थकों से चर्चा करेंगे। जब सभी अपनी सहमति देंगे कि प्रस्ताव ठीक है, तभी हम सहमत होंगे। ऐसा नहीं होगा कि हम सरकार की किसी भी बात से सहमत होकर अपना आंदोलन समाप्त कर देंगे। बैठक के लिए अभी कोई समय तय नहीं है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments