10 C
New York
Friday, October 18, 2024

इजरायल ने भारत के ‘नक्शे’ के साथ कर दी बड़ी गड़बड़, सोशल मीडिया पर भड़के यूजर्स

2 / 100

भारत और इजरायल के बीच लंबे समय से अच्छे संबंध रहे हैं, लेकिन हाल ही में इजरायल की तरफ से एक बड़ी चूक हो गई है। इजरायल ने आधिकारिक मैप में भारत से जम्मू-कश्मीर के एक हिस्से को पाकिस्तान में दिखा दिया, जिसके बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने इजरायल पर जमकर निशाना साधा। मिडिल ईस्ट में तनाव चरम पर है। इजरायल और ईरान के बीच भी तनाव बढ़ गया है। पिछले लंबे समय से इजरायल गाजा पट्टी में हमास, लेबनान में हिजबुल्ल्लाह और यमन में हूती विद्रोहियों के खिलाफ लड़ रहा है। भारत और इजरायल के भी संबंध दशकों से अच्छे हैं और दोनों एक दूसरे की मदद करते रहे हैं, लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया पर इजरायल के खिलाफ कुछ लोग भड़क गए।

दरअसल, इजरायल ने आधिकारिक मैप में भारत से जम्मू-कश्मीर के एक हिस्से को पाकिस्तान में दिखा दिया, जिसके बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने इजरायल पर जमकर निशाना साधा। हालांकि, बाद में इजरायली राजदूत ने तुरंत ऐक्शन लिया और इसे वेबसाइट के एडिटर की गलती बताते हुए इस मैप को साइट से हटवा दिया।

image 8
इजरायल ने भारत के 'नक्शे' के साथ कर दी बड़ी गड़बड़, सोशल मीडिया पर भड़के यूजर्स 2

सोशल मीडिया यूजर अभिजीत चावड़ा ने एक्स पर पोस्ट किया कि भारत इजरायल के साथ खड़ा है, लेकिन क्या इजरायल भारत संग है? इसमें अभिजीत ने इजरायली वेबसाइट के एक मैप की फोटो डाली। इसमें भारत के जम्मू कश्मीर के एक हिस्से को पाकिस्तान का दिखा दिया गया था। यह मामला सामने आने के बाद लोगों ने इजरायल से इसे तुरंत ठीक करने की मांग की। तुहिन नामक यूजर ने इजरायली विदेश मंत्रालय के अकाउंट को टैग करते हुए लिखा कि कृपया इसे ठीक करवाएं।

एक और यूजर ने कहा कि उम्मीद है कि गलती को जल्द ठीक करवा दिया जाएगा। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर भारत का हिस्सा है और कम से कम हमारे दोस्तों को तो मैप के चीनी वर्जन से तो दूर रहना चाहिए। एक्स पर पोस्ट के वायरल होने के बाद भारत में इजरायली राजदूत रियुवेन अजार ने पोस्ट पर प्रतिक्रिया दी। इजरायली राजदूत रियुवेन अजार ने लिखा कि यह वेबसाइट के एडिटर की गलती है। शुक्रिया इसे नोटिस करने के लिए। मैप को हटा दिया गया है।

बता दें कि इजरायल और भारत के बीच दशकों से अच्छे संबंध हैं। पिछले साल सात अक्टूबर को जब हमास ने इजरायल पर हमला कर दिया था, तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उस हमले की निंदा की थी। इजरायल के खिलाफ सात अक्टूबर के आतंकवादी हमले की निंदा करते हुए, भारत ने संघर्ष में नागरिकों की जान जाने पर भी चिंता व्यक्त की है। दरअसल, इजरायल पर पिछले साल हुए अटैक के बाद पूरे क्षेत्र में तनाव बढ़ गया। इजरायल ने गाजा पट्टी पर पलटवार करते हुए हमास के ठिकानों पर कई मिसाइलें दागीं। बड़ी संख्या में लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा, लेबनान में भी इजरायल हमले कर रहा है। हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह को पिछले दिनों इसी तरह के एक हवाई हमले में मार गिराया, जिसके बाद ईरान ने इजरायल पर कई मिसाइलें दागीं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles