Sunday, April 21, 2024
HomeViralFactcheck: 'कल से लागू होंगे व्हाट्सएप और फोन कॉल के नए संचार...

Factcheck: ‘कल से लागू होंगे व्हाट्सएप और फोन कॉल के नए संचार नियम’ वाला दावा फर्जी, सरकार ने नहीं किया है ऐसा कोई ऐलान

Fact- Check: सोशल मीडिया एक पोस्ट वायरल हो रही है। जिसमें दावा किया है कि केंद्र सरकार की सोशल साइट्स पर कड़ी नजर है। व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्वीटर के अलावा सरकार फोन कॉल की भी रिकॉर्डिंग करवा रही है। दावे को तथ्यों की कसौटी पर परखने के बाद हकीकत सामने आई। इसके इसके अलावा प्रेस इंफर्मेशन ब्यूरो (PIB) ने एक पोस्ट कर वायरल पोस्ट के दावे का सच बताया है।

सोशल मीडिया पर किए वायरल पोस्ट में दावा किया गया था कि व्हाट्सएप और फोन कॉल्स के लिए कल से नए संचार नियम लागू हो रहे हैं। जिसके तहत सभी कॉल्स को रिकॉर्ड कर उन्हें सुरक्षित रखा जाएगा। व्हाट्सएप, ट्वीटर और फेसबुक पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी। पोस्ट में ये भी दावा किया गया कि नए नियम के लागू होने साथ सभी के मोबाइल फोन या फिर अन्य कम्युनिकेशन डिवाइस सीधे केंद्र सरकार के मंत्रालय से जोड़ दिए जाएंगे। धार्मिक विषयों पर टिप्पणी अपराध माना जाएगा। इस तरह के 13 प्वाइंट्स रखे गए। अंत में लोगों की जागरूकता के लिए शेयर करने की अपील की गई।

इस पोस्ट कोट करत हुए पीआईबी ने एक ट्वीट ने किया। जिसमें कहा कि एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार द्वारा ‘नए संचार नियम’ के तहत सोशल मीडिया और फोन कॉल की निगरानी की जाएगी। ये दावा फर्जी है। केंद्र सरकार ने ऐसे ऐसे कोई नियम लागू नहीं किए गए हैं। पीआईबी ने लोगों से अपील की ऐसी स्पष्ट और गलत सूचनाएं शेयर ना करें।

https://x.com/PIBFactCheck/status/1678347549613375493?s=20
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments