Sunday, April 21, 2024
HomePoliticalBreaking: BJP Candidate List: 34 केंद्रीय मंत्री, दो पूर्व CM, लोकसभा चुनाव...

Breaking: BJP Candidate List: 34 केंद्रीय मंत्री, दो पूर्व CM, लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की पहली लिस्ट जारी

Mobile News : दिल्ली में बीजेपी की प्रेस कॉन्फ्रेंस चल रही है. 195 सीट का निर्णय लिया गया उसमें प्रधानमंत्री वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। जिसमें पार्टी के बड़े-बड़े मौजूद है. बता दें कि उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा के लिए 29 फरवरी को दिल्ली भाजपा मुख्यालय में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी. यह मीटिंग रात 8 बजे शुरू होकर सुबह करीब 4 बजे तक चली थी, जिसमें पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत दिग्गत भारतीय नेता शामिल हुए थे. बैठक में लगभग 17 राज्यों की लोकसभा सीटों पर चर्चा हुई थी और 155 से अधिक सीटों को लेकर फैसले किए गए.

भाजपा की बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, संगठन महासचिव बीएल संतोष, प्रदेश अध्यक्ष, प्रभारी, सह-प्रभारी और चुनाव प्रभारी, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, असम, उत्तराखंड और गोवा के मुख्यमंत्री भी उपस्थित थे. बैठक में उत्तर भारत के सभी राज्यों के अलावा, महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, केरल और तमिलनाडु के लोकसभा सीटों को लेकर चर्चा हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए ‘400 पार’ का नारा दिया है. भाजपा का लक्ष्य अकेले 370 से अधिक सीटें हासिल करना है.

भारतीय जनता पार्टी थोड़ी देर में लोकसभा प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर सकती है। बीजेपी मुख्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई गई है। इसमें उम्मीदवारों के नामों का ऐलान हो सकता है। माना जा रहा है कि छत्तीसगढ़ से भी बस्तर, कोरबा, रायगढ़ जैसे हिस्सों से सीटों पर प्रत्याशी की घोषणा होगी। छत्तीसगढ़ में नमो ऐप पर सर्वे, पार्टी नेताओं से मिले इनपुट और केंद्रीय टीम के सर्वे के जरिए नामों पर चर्चा हुई है। 29 फरवरी को दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हो चुकी है। इस बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, उप मुख्यमंत्री अरुण साव शामिल हुए थे। केंद्रीय नेताओं ने बस्तर, सरगुजा की सीटों पर फोकस करने का टास्क दिया था।

पहली लिस्ट में 100 से ज्यादा नाम होने की संभावना पार्टी सूत्र जता रहे हैं। कई मौजूदा सांसदों का टिकट कटने की खबर है। बीजेपी नए चेहरों को मौका देगी। छत्तीसगढ़ को लेकर भी लगभग यही स्थिति है। इस वक्त बीजेपी के 11 में से 9 सांसद हैं। हालांकि विधानसभा चुनाव जीतने के बाद अरुण साव, गोमती साय और रेणुका सिंह ने सांसदी से इस्तीफा दे दिया था। 2019 में कोरबा और बस्तर कांग्रेस ने जीती थी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments