Sunday, April 14, 2024
HomePoliticalलोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगी सोनिया गांधी? कांग्रेस भेज सकती है राज्यसभा

लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगी सोनिया गांधी? कांग्रेस भेज सकती है राज्यसभा

राज्यसभा चुनावों को लेकर सभी दल अपने-अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर रहे हैं। वहीं, कांग्रेस पार्टी ने अभी अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान नहीं किया है। इसके पीछे कई वजह बताई जा रही हैं। अभी सूत्रों ने बताया है कि सोनिया गांधी इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी। वह राजस्थान से राज्यसभा जा सकती हैं। ऐसे में लोकसभा चुनाव में विपक्ष के लिए खतरे की घंटी बजती दिखाई दे रही हैं। फिलहाल सभी पार्टियों की नज़र राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Chunav) पर टिकी हुई हैं। 15 राज्यों की 56 लोकसभा सीटों के लिए फरवरी के आखिर में मतदान होगा। इसके लिए कांग्रेस पार्टी ने भी कमर कस ली। रिपोर्ट्स के अनुसार राजस्थान की तीन सीटों पर होने वाले राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस सोनिया गांधी को चुनाव लड़ाना चाहती हैं।

राजस्थान कांग्रेस ने कसी कमर:

वैसे कांग्रेस की तरफ से कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया हैं। लेकिन अब राजस्थान से सोनिया गांधी के चुनाव लड़ने की चर्चा जोरो पर हैं। बता दें सोनिया गांधी इससे पहले रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ती आई हैं। लेकिन अब स्वास्थ्य संबंधी कारणों के चलते उनको राज्यसभा के जरिये सदन में भेजने की चर्चा चल रही हैं। राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा और प्रतिपक्ष नेता टीकाराम जुली ने अलग-अलग प्रस्ताव में सोनिया गांधी का नाम भेजा हैं।

सोनिया गांधी की जीत निश्चित!

बता दें अगर सोनिया गांधी वाकई राजस्थान से राज्यसभा के चुनाव के लिए तैयार हो जाती हैं तो उनकी जीत भी लगभग पक्की मानी जा रही हैं। क्योंकि राजस्थान में विधायक संख्या बल के अनुसार तीन में से दो सीट भाजपा के खाते में जबकि एक सीट कांग्रेस के खाते में जाती दिखाई दे रही हैं। बता दें राज्यसभा सीटों के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम दिन15 फरवरी है, वहीं 26 फरवरी को मतदान होगा।

पहले हिमाचल प्रदेश से थी चर्चा:

सोनिया गांधी राज्यसभा चुनाव लड़ेगी या नहीं..? अभी इस पर संशय बना हुआ हैं। लेकिन माना जा रहा हैं कि इस बार स्वास्थ्य संबंधी कारणों के चलते वो लोकसभा चुनाव नहीं लड़ना चाहती हैं। लेकिन उनके अनुभव का फायदा कांग्रेस पार्टी राज्यसभा के जरिये संसद में उठाना चाहती हैं। उनका लंबा राजनीतिक करियर हैं। पहले चर्चा थी कि सोनिया गांधी हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा का चुनाव लड़ सकती हैं। लेकिन अब इसी बीच राजस्थान से चुनाव लड़ने की खबर भी आ रही हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments