Friday, July 19, 2024
HomeAstrologyReligiousदेवासी समाज महाकुंभ जोधपुर में हजारो की संख्या में उमड़ा जनसैलाब

देवासी समाज महाकुंभ जोधपुर में हजारो की संख्या में उमड़ा जनसैलाब

राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले जोधपुर में आज देवासी समाज ने शक्ति प्रदर्शन किया। देवासी समाज महाकुंभ जोधपुर 2023 महाकुंभ रावन का चबूतरा में हजारो की तादाद में सम्पूर्ण राजस्थान से देवासी समाज के लोग उमड़े, इस महाकुंभ को राजस्थान के सभी समाजो का भी समर्थन मिला है। देवासी समाज महाकुंभ में लोग परंपरागत वेशभूषा सफेद धोती-कुर्ता, कुर्ता-पायजामा और लाल पगड़ी पहन कर आए। महिलाएं भी परंपरागत लाल पोशाक धारण कर पहुंचीं।

जोधपुर के रावण का चबूतरा मैदान पर रविवार सुबह 9:30 बजे शुरू हुआ सम्मेलन शाम 4:00 बजे तक चला। इसमें पूर्व मंत्री रतन देवासी, ओटाराम देवासी, भाजपा के ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सागर रायका, फिल्म एक्ट्रेस आशा सिंह, भाजपा प्रदेश महामंत्री सांवलाराम देवासी समेत कई हस्तियां पहुंचीं। नून मठ के रामपुरीजी महाराज ने सरकार से देवासी समाज की 5 मांगों का जिक्र किया और हर मांग के साथ हर-हर महादेव के नारे लगवाए।

रावण का चबूतरा मैदान में विशाल डोम तैयार किया गया था। देशभर से बड़ी तादाद में देवासी समाज के लोग महाकुंभ में पहुंचे। कई लोग तो ऑडी, मर्सिडीज जैसी लग्जरी कारों से आए। महाकुंभ के लिए देशभर में बसे देवासी समाज के लोगों को 2 महीने से पीले चावल भेजकर न्योता दिया जा रहा था।

देवासी समाज महाकुंभ जोधपुर में हजारो की संख्या में उमड़ा जनसैलाब

पूरा पंडाल दिखा ‘लाल’


तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक समेत देशभर से बसों, कारों और अपने-अपने साधनों से देवासी समाज के लोग महाकुंभ में हिस्सा लेने पहुंचे। लाल पगड़ी पहने होने के कारण पूरा पंडाल लाल नजर आया। सम्मेलन में महंत योगी लक्ष्मणनाथ, केंद्रीय ऊन कल्याण बोर्ड अध्यक्ष गोरधन राईका, भाजपा के वरिष्ठ नेता जगदीश खाराबेरा और वरिष्ठ कांग्रेस नेता सतपाल देवासी भी शामिल हुए।

नून मठ के रामपुरी महाराज ने मंच से समाज को राजनीतिक प्रतिनिधित्व देने, शैक्षणिक उत्थान करने, पशुपालकों की समस्याओं पर ध्यान देने, एमबीसी वर्ग आरक्षण को संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल करने, घुमंतू निष्क्रमणीय पशुपालक आवासीय विद्यालय खोलने सहित समाज के कई मुद्दों पर बात की।

आजादी के बाद पहली बार समाज का महाकुंभ : रतन देवासी ने कहा कि हमारा समाज पशुपालक वर्ग से आता है। आजादी के बाद पहली बार समाज का बड़ा सम्मेलन जोधपुर में हो रहा है। हम अपने समाज की समस्याओं, राजनीतिक भागीदारी पर चर्चा कर रहे हैं। प्रयास करेंगे कि समाज की मांग कांग्रेस के घोषणा पत्र में शामिल हो, जिनको दोबारा सरकार बनने पर पूरा किया जा सके।

सड़कों पर देवासियों का रेला : जोधपुर के रावण का चबूतरा मैदान में हो रहे सम्मेलन के लिए पूरे प्रदेश से देवासी आए हैं। इनके आने का सिलसिला सुबह से शुरू हो गया। प्रमुख सड़कों पर अपनी परंपरागत वेशभूषा में बड़ी संख्या में देवासी पहुंचे हैं।

देवासी समाज ने की ये 5 मांग

1. आरक्षण को लेकर विसंगतियों को दूर करने के साथ ही देवासी समाज को रिजर्वेशन का उचित लाभ दिया जाए।

2. देशभर में देवासी समाज के लाखों लोग हैं, लेकिन राजनीतिक भागीदारी बहुत कम है। समाज के लोगों की संख्या के अनुसार राजनीति में भागीदार बनाया जाए।

3. जिला और ब्लॉक स्तर पर देवासी समाज की शिक्षण संस्थाओं का निर्माण किया जाए।

4. पशुपालक बिरादरी से आते हैं। हरियाणा, गुजरात, मेवाड़, गोरवाड़ तक गाय, ऊंट, भेड़-बकरी चराते हैं। समाज के लोग जो घुमंतू हैं उनके पास आवासीय पट्टे नहीं होते। वे भूमि से वंचित रहते हैं। घर लौटते हैं तो उन्हें रहने की जगह नहीं मिलती। भूमिहीन देवासी समाज के लोगों को गांव में पट्टा दिया जाए। रेवड़ चराने वाले लोगों को सरकार पट्टा आवंटित करे।

5. घुमंतू परिवार के बच्चों के लिए प्रदेशभर में आवासीय विद्यालय खोले जाएं।

ये संत भी आए

विभिन्न मठों से आए संतों को मंच पर स्थान दिया गया। जेतेश्वर धाम सिणधरी महंत पारसारामजी, संत तीर्थगिरीजी, बालसंत कृपारामजी, राजयोगी संध्यानाथजी और महंत योगी लक्ष्मणनाथजी देवासी समाज महाकुंभ में शामिल हुए।

देवासी समाज महाकुंभ जोधपुर 2023 में इनका रहेगा सानिध्य

देवासी ने बताया कि जेतेश्वर धाम सिणधरी महंत पारसाराम, संत तीर्थगिरी, बालसंत कृपाराम, राजयोगी संध्यानाथ, महंत योगी लक्ष्मणनाथ के सानिध्य में महाकुंभ में केंद्रीय उन कल्याण बोर्ड अध्यक्ष गोरधन राईका, पूर्व मंत्री रतन देवासी, पूर्व मंत्री ओटाराम देवासी, भाजपा के वरिष्ठ नेता जगदीश खाराबेरा, वरिष्ठ कांग्रेस नेता सतपाल देवासी, सांवलाराम देवासी भीनमाल, भूपेंद्र देवासी जालौर, भंवरलाल देवासी सिवाना, वरिष्ठ नेता खानुराम रुडकली व सत्ताराम थापन सहित गुजरात से राज्यसभा सांसद बाबूभाई देसाई, पूर्व सांसद सागर राईका व कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, आंध्र प्रदेश राज्यों से बड़ी संख्या में प्रवासी लोग शामिल होंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments