Monday, April 15, 2024
HomeHealthदुनिया के 38 देशों तक फैला JN.1, बेहद खतरनाक है कोरोना का...

दुनिया के 38 देशों तक फैला JN.1, बेहद खतरनाक है कोरोना का ये नया वैरिएंट

Covid-19 JN.1: कोरोना वायरस का कहर अभी खत्म भी नहीं हुआ था कि कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ने पूरी दुनिया की टेंशन फिर से बढ़ा दी है। यह पिछले कोरोना वायरस के मुकाबले तेजी से संक्रामक हो सकता है। कोरोना वायरस का नया वेरिएंट JN.1 अमेरिका और चीन में तेजी से फैल रहा है। वहीं जांच पड़ताल में केरल में भी नए वेरिएंट से संक्रमित केस सामने आया है। भारत में कोरोना संक्रमित मरीज तेजी से बढ़ने लगे हैं। इससे कर्नाटक और तमिलनाडु जैसे पड़ोसी राज्यों में भी स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है। अस्पतालों को अलर्ट मोड में रखा गया है।

केरल में 8 दिसंबर को कोविड-19 के सब-वेरिएंट JN.1 का एक मामला दर्ज हुआ है। 79 साल की महिला के नमूने का RT-PCR परीक्षण में पॉजिटिव रिजल्‍ट आया था। महिला में जुकाम जैसी बीमारियों (आईएलआई) के हल्के लक्षण थे। आखिर पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट क्यों तेजी से बढ़ रहा है। आइये जानते हैं।

कोरोना लहर का खतरा? कैसे करें बचाव

  • अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (CDC) के अनुसार, जो वैक्सीन वायरस के स्पाइक प्रोटीन को टारगेट करती हैं, वे JN.1 और BA.2.86 के खिलाफ भी असरदार साबित होनी चाहिए। दिल्‍ली के गंगाराम अस्पताल में चेस्ट मेडिसिन में सीनियर कंसल्‍टेंट, डॉ उज्‍ज्‍वल प्रकाश ने कहा कि घबराने की बात नहीं है। सावधानी बरतना जरूरी है। डॉ प्रकाश ने कहा कि अभी यह कहना कि कोविड की नई लहर आ रही है, ठीक नहीं होगा। उन्‍होंने कहा कि यह किसी अन्‍य वायरल इन्‍फेक्‍शन की तरह गुजर सकता है। डॉ प्रकाश ने लोगों को मास्‍क पहनने समेत अन्‍य सावधानियां बरतने की सलाह दी। अगर लक्षण दिखें तो टेस्ट जरूर कराएं।​

भारत में कोविड के कितने सक्रिय मामले

देश में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 127 नए मामले सामने आए। इलाज करा रहे मरीजों की संख्या बढ़कर 1,828 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, मृतकों की संख्या बढ़कर 55,33,317 हो गई है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments