Thursday, September 19, 2024
HomeIAS टीना डाबी ने शुरू की नई पहल, हर घर में लगेगी...

IAS टीना डाबी ने शुरू की नई पहल, हर घर में लगेगी चिप, लोगों को होगा बहुत ज्यादा वाला फायदा

बाड़मेर जिला कलेक्टर ने स्वच्छता अभियान की दूसरे दिन ही शहर को साफ सुथरा रखने के लिए हाईटेक सफाई व्यवस्था शुरू करने की प्लानिंग की है। घर-घर से कचरा संग्रहण करने वाले वाहनों को जीपीएस डिवाइस से जोड़ने के साथ हर घर के आगे एक चिप भी लगाई जाएगी। जिससे कचरा संग्रहण टैक्सी की सूचना मोबाइल पर एसएमएस के जरिए मिलेगी। डिवाइस के जरिए लोगों को पहले से पता चल जाएगा कि कचरा संग्रहण की गाड़ी आने वाली है। कलेक्टर टीना डाबी ने अभिनव पहले करते हुए नगर परिषद को प्रभावी प्लानिंग करने के निर्देश दिए हैं।बाड़मेरबाड़मेर जिला कलेक्टर ने स्वच्छता अभियान की दूसरे दिन ही शहर को साफ सुथरा रखने के लिए हाईटेक सफाई व्यवस्था शुरू करने की प्लानिंग की है। घर-घर से कचरा संग्रहण करने वाले वाहनों को जीपीएस डिवाइस से जोड़ने के साथ हर घर के आगे एक चिप भी लगाई जाएगी। जिससे कचरा संग्रहण टैक्सी की सूचना मोबाइल पर एसएमएस के जरिए मिलेगी। डिवाइस के जरिए लोगों को पहले से पता चल जाएगा कि कचरा संग्रहण की गाड़ी आने वाली है। कलेक्टर टीना डाबी ने अभिनव पहले करते हुए नगर परिषद को प्रभावी प्लानिंग करने के निर्देश दिए हैं।

दरअसल, बाड़मेर सहित प्रदेश में 17 सितंबर से स्वच्छता अभियान की शुरूआत की गई। यह अभियान 2 अक्टूबर तक चलेगा। इस में लोगों को स्वच्छता को लेकर जागरूक किया जाएगा। लेकिन इसके साथ ही बाड़मेर की नव नियुक्त जिला कलेक्टर टीना डाबी ने घर-घर कचरा संग्रहण करने वाली टैक्सी की सूचना अब मोबाइल पर 10 मिनट पहले मिल जाएगी। इससे कचरा निस्तारण में और ज्यादा सहूलियत मिलेगी।

जिला कलेक्टर टीना डाबी ने बताया कि इस समय बाड़मेर शहर में प्रत्येक घर से वाहन के जरिए कचरा संग्रहण किया जाता है। कई बार कचरा संग्रहण वाहन के नहीं आने या जल्दी चले जाने के कारण कचरा बाहर फेंक दिया जाता है। ऐसे में शहर में काफी गंदगी फैल जाती है। उन्होंने बताया कि इस समस्या के समाधान के लिए बाड़मेर शहर में कचरा संग्रहण के लिए ऑनलाइन हाईटेक सफाई व्यवस्था की प्लानिंग तैयार की गई है। कचरा संग्रहण वाहन जुड़ेगा जीपीएस से, घर के आगे लगेगी चिप कलेक्टर ने बताया- प्रत्येक कचरा संग्रहण वाहन को जीपीएस नेविगेशन से जोड़ा जाएगा।

प्रस्तावित कार्य योजना अनुसार बाड़मेर शहर के प्रत्येक घर के आगे चिप लगाई जाएगी। इससे घर-घर कचरा संग्रहण योजना के तहत शहर वासियों को अपने घर का कचरा नियमित रूप से बाहर भेजने के लिए आसानी होगी। जिला कलेक्टर ने बताया कि इस चिप के साथ एक कार्ड और एक मोबाइल एप दिया जाएगा। उस डिवाइस के जरिए लोगों को पहले पता चल जाएगा कि कचरा संग्रहण के लिए गाड़ी आने वाली है। 10 मिनट पहले पहुंचेगी सूचना नई व्यवस्था के तहत हर घर में कचरा संग्रहण वाहन पहुंचने की सूचना एसएमएस के माध्यम से उसके आने से 10 मिनट पहले ही मिल जाएगी। ताकि संबंधित व्यक्ति कचरा इकट्ठा करके तैयार रहें।

आमजन किसी दिन गाड़ी नहीं आने पर एप के माध्यम से शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं कि आज उनके घर गाड़ी ही नहीं आई। इसकी मॉनिटरिंग के लिए एक मॉनिटर और डिस्प्ले यूनिट नगर परिषद में लगाई जाएगी। प्रभावी मॉनिटरिंग हो सकेगी कचरा संग्रहण वाहनों की जीपीएस नेविगेशन से जोड़ने से प्रभावी मॉनिटरिंग के साथ कचरा निस्तारण में सहूलियत होगी। कई बार आमजन की शिकायत रहती है कि उनके इलाके में कचरा संग्रहण करने वाली गाड़ी नहीं आई। अब शहर का आम नागरिक वेबसाइट के माध्यम से इस बात को पुख्ता कर सकेगा कि उनकी कॉलोनी में टैक्सी कब पहुंचेगी और अभी टैक्सी कहां पर है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments