Thursday, September 19, 2024
HomeHealthदौसा निवासी महिला ने चार बच्चों को दिया जन्म दो लड़के और दो...

दौसा निवासी महिला ने चार बच्चों को दिया जन्म दो लड़के और दो लड़कियों

जयपुर: जयपुर के सांगानेरी गेट स्थित महिला चिकित्सालय में आज सुबह दौसा निवासी एक गर्भवती महिला ने 4 बच्चों को एक साथ जन्म दिया। चारों बच्चों को अभी सांस लेने में थोड़ी तकलीफ है, जिसके कारण उनको विशेष निगरानी में रखकर इलाज दिया जा रहा है। पैदा हुए चार बच्चों में 2 लड़के है, जबकि 2 लड़कियां।

हॉस्पिटल की अधीक्षक डॉक्टर आशा वर्मा ने बताया कि दौसा की रहने वाली महिला को 4 अगस्त को हॉस्पिटल की यूनिट-6 में भर्ती किया गया। आज सुबह करीब 8 बजे महिला की डिलीवरी के लिए उसे ऑटी में लेकर गए, जहांनॉर्मल डिलीवरी के जरिए महिला ने 4 बच्चों को जन्म दिया।
जन्मे बच्चे अभी कम वजन के होने के कारण उन्हें विशेष निगरानी में रखा गया है। इसमें 2 बच्चे तो एक-एक किलोग्राम वजन के है, जबकि एक बच्चा 700 ग्राम और एक 930 ग्राम का है। डॉक्टर ने बताया कि महिला अभी स्वस्थ्य है, लेकिन बच्चों को सांस लेने में थोड़ी तकलीफ है। उन्होंने बताया कि महिला को गर्भवती के दौरान एनीमिया की भी शिकायत थी जिसका इलाज इसी हॉस्पिटल में चल रहा है।

बच्चों में सांस लेने में तकलीफ
डॉक्टरों ने बताया कि दौसा निवासी 21 साल संतोष प्रजापति ने इन चारों बच्चों को जन्म दिया है। एनआईसीयू के इंचार्ज और शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर विष्णु अग्रवाल ने बताया कि चारों बच्चे अभी एनआईसीयू यूनिट में भर्ती है और उनको ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा है। क्योंकि डिलीवरी समय से पहले हुई है, इस कारण बच्चे अभी बहुत छोटे है और उनका वजन भी कम है।
डॉक्टर अग्रवाल ने बताया कि नॉर्मल जो बच्चे जब पैदा होते है तो उनका वजन ढाई किलोग्राम या उससे ज्यादा होता है। इन बच्चों में वजन बहुत कम है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments