Tuesday, September 17, 2024
HomeSportsपेरिस ओलंपिक में भारत का नाम रौशन करने वाली विनेश फोगाट को...

पेरिस ओलंपिक में भारत का नाम रौशन करने वाली विनेश फोगाट को डिस्क्वालिफाई कर दिया गया

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के लिए गोल्ड की मजबूत दावेदार रेसलर विनेश फोगाट को लेकर आई खबर ने पूरे देश के सपने तोड़ दिया। बुधवार सुबह पेरिस ओलंपिक 2024 से खबर आई की भारतीय रेसलर विनेश फोगाट को कुछ ग्राम ज्यादा वजन होने चलते फाइनल के मैच में अयोग्य घोषित कर दिया गया है। इस खबर ने देश के हर एक नागरिक के सपने को चकनाचूर कर दिया। इसको लेकर खेल, मनोरंजन और राजनीति जगत से लगातार प्रतिक्रियाएं सामने आ रही है।

उनके डिसक्वालिफिकेशन को सचिन पायलट ने दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। सचिन पायलट ने अपने एक्स हैंडल पर लिखा, “विश्व के श्रेष्ठ पहलवानों को पराजित कर ओलंपिक रेसलिंग के फाइनल मुकाबले में अपनी जगह बना चुकीं विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। हम उम्मीद करते हैं कि भारतीय ओलंपिक संघ मजबूती से विनेश का पक्ष रखेगा और न्याय दिलवाएगा। हर चुनौती का डटकर मुकाबला करना ही एक असली चैंपियन की पहचान होती है। विनेश, आप हौसले को मजबूत रखिए और अपने परिश्रम पर विश्वास रखिए। देश हमेशा आपके साथ है।”

बता दें कि भारतीय पहलवान विनेश फोगाट का बुधवार (7 अगस्त) को पेरिस ओलंपिक के कुश्ती के मुकाबले में फाइनल में अमेरिका की सारा एन हिल्डब्रांट से मैच था, लेकिन वह 50 किलोग्राम वर्ग में उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा निकला, जिसकी वजह से ओवरवेट के चलते प्रतियोगिता से बाहर कर दिया गया। बता दें कि एक स्तब्ध कर देने वाले घटनाक्रम में विनेश को महिलाओं की 50 किलो कुश्ती स्पर्धा के फाइनल से पहले वजन अधिक पाए जाने के कारण बुधवार को ओलंपिक से अयोग्य घोषित कर दिया गया। विनेश ने ओलंपिक के फाइनल मुकाबले में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रचा था। उन्हें बुधवार देर रात स्वर्ण पदक का मुकाबला खेलना था।

PM मोदी ने जताया दुख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर विनेश की हार को लेकर उनका हौसला बढ़ाते हुए कहा कि विनेश, आप चैंपियनों में चैंपियन हैं! आप भारत का गौरव हैं और हर भारतीय के लिए प्रेरणा हैं। आज की असफलता दुख देती है। काश मैं शब्दों में उस निराशा को व्यक्त कर पाता जो मैं अनुभव कर रहा हूँ। साथ ही, मैं जानता हूँ कि आप लचीलेपन की प्रतिमूर्ति हैं। चुनौतियों का सामना करना हमेशा से आपका स्वभाव रहा है। और मजबूत होकर वापस आओ! हम सब आपके लिए प्रार्थना कर रहे हैं।

थोड़ी देर में विनेश फोगट के घर पहुंचेंगे CM भगवंत मान

पेरिस ओलंपिक 2024 से डिस्क्वालिफाई होने के बाद पंजाब के सीएम भगवंत मान विनेश के परिवार से मिलने के लिए उनके घर पहुंचेंगे। भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक 2024 से डिस्क्वालिफाई किया गया है। विनेश का वजन उनकी वेट कैटेगरी से ज्यादा पाया गया था, जिसके चलते उन्हें अयोग्य घोषित किया गया था। यानी की उन्हें अब कोई मेडल भी नहीं मिलेगा। माना जा रहा है कि वजन कम करने की कोशिश में उनकी तबीयत भी बिगड़ गई। विनेश अपने वजन को कम करने के लिए रात में सो नहीं रहीं थी और उन्होंने पानी पीना भी कम कर दिया था। वहीं, डिस्क्वालिफाई होने के बाद पक्ष-विपक्ष के कई नेताओं ने विनेश के समर्थन में ट्वीट किया ।

पूरा देश आपके साथ खड़ा है: CM योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विनेश फोगाट के लिए लिखा, “विनेश फोगाट जी, आप सभी भारत वासियों के लिए गौरव हैं, विजेता हैं, चैंपियन हैं। पूरा देश आपके साथ खड़ा है”।

यकीन नहीं हो रहा ये तुम्हारे साथ हुआ है: बजरंग पुनिया

भारतीय रेसलर बजरंग पुनिया ने भी विनेश का हौसला बढ़ाया साथ ही हैरानी भी व्यक्त की। उन्होंने लिखा कि विनेश तुम हिम्मत और नैतिकता की गोल्ड मेडलिस्ट हो। माटी की बेटी हो इसलिए ये मेडल भी माटी का है। बहुत हौसले से लड़ी हो। कल जब खेलने से पहले ओलंपिक ऑफिशियल्स ने आपका वजन लिया तो आपका वजन एकदम परफेक्ट था। आज सुबह जो हुआ उसपर कोई यकीन नहीं करना चाहता।

हरियाणा में जन्मीं हैं फोगाट
पहलवानी की दुनिया में नाम रौशन करने वाली विनेश फोगाट का जन्म हरियाणा के भिवानी में हुआ। उनका जन्मदिन 25 अगस्त को आने वाला है। उनकी डेट ऑफ बर्थ 25 अगस्त 1994 है। जैसा कि हरियाणा में हर तरफ पहलवानी का माहौल दिखता है, वैसे ही विनेश फोगाट का जन्म भी जिस परिवार में हुआ वह भी कुश्ती से जुड़ा था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments