Tuesday, July 16, 2024
HomeSportsएक दशक लंबा इंतजार हुआ खत्म, दक्षिण अफ्रीका को हराकर भारत ने...

एक दशक लंबा इंतजार हुआ खत्म, दक्षिण अफ्रीका को हराकर भारत ने जीता T20 वर्ल्ड कप बनी विश्व चैंपियन

बारबेडोस। भारत ने 17 साल बाद टी20 विश्व कप जीत लिया है। रोमांचक मुकाबले में फाइनल में साउथ अफ्रीका को हराकर टी 20 में तिरंगा लहराया। भारत ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में सात विकेट खोकर 176 रन बनाए। टी 20 क्रिकेट के फाइनल में यह भारत का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है। फाइनल में विराट कोहली का बल्ला गरजा। विराट नें 56 गेंदों में शानदार 76 रनों की पारी खेली। रोहित शर्मा के जल्द आउट हो जाने के बाद कोहली ने भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। अक्षर पटेल ने स्कोर को 170 के पार ले जाने में सहयोग किया। बाद में भारतीय गेंदबाजों ने शुरुआत में साउथ अफ्रीका को दबाव में ला दिया, लेकिन आखिरी ओवरों में हाइनरिक क्लासन ने अफ्रीका को गेम में ला दिया। उन्होंने धुंआधार पारी खेली। दक्षिण अफ्रीका की टीम 20 ओवर में 169 रन ही बना सकी।

भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी। रोहित शर्मा ने पांच गेंदों पर दो चौके जड़कर नौ रन बनाए। इसके बाद वह आउट हो गए। ऋषभ पंत भी बिना खाता खोले केशव महाराज की गेंद पर डिकॉक को कैच दे बैठे। इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने 3 रन बनाए। विराट कोहली एक तरफ से मोर्चा संभाले रहे। अक्षर पटेल ने उनका साथ दिया। अक्षर ने 31 गेंदों पर 47 रन कूटे। इस दौरान उन्होंने चार छक्के जड़े। शिवम दुबे 27 रन और रवींद्र जडेजा 2 रन बनाकर आउट हुए। कोहली ने सर्वाधिक 76 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 2 छक्के और 6 चौके जड़े। उन्हें यानसन ने रबाडा के हाथों कैच कराया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम को शुरुआत में भारतीय गेंदबाजों ने छकाया। रीजा हेंड्रिक्स 4 रन पर बुमराह ने बोल्ड किया। एडम मारक्रम को 4 रन पर अर्शदीप ने पंत के हाथों कैच कराया। स्टब्स को अक्षर पटेल ने 31 रन पर बोल्ड किया। क्विंटन डिकॉक ने दक्षिण अफ्रीका की पारी को संभाला, लेकिन दूसरे छोर से विकेट की झड़ी लगती रही। बाद में डिकॉक 39 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद क्लासन ने अपनी टीम को एक बार फिर खेल में ला दिया। उन्होंने धुंआधार पारी खेली। 23 गेंदों में 5 छक्कों की बदौलत उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया। क्लासन को पांड्या ने आउट किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments